Badam in Hindi (बादाम ) के बारे में जानिए सब कुछ | बहुत फाइयेमंद है | 10+ Amazing Health benefits

Contents

बादाम (Badam in Hindi) का संक्षिप्त परिचय

चाहे आप पौष्टिक आहार योजना पर हों या अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कुछ सुपरफूड्स की तलाश कर रहे हों। सुपरफूड्स की सूची में बादाम (Badam in Hindi) एक है। हालांकि हमारे पूर्वज ने हमें हमारे स्वास्थ्य के लिए बादाम के चमत्कारों के बारे में अच्छी तरह से सूचित किया है, इस लेख में हम बादाम (Badam in Hindi) का परिचय, इसके प्रकार या किस्मों सहित एक विस्तृत अवलोकन देने का प्रयास करेंगे कि कैसे सही ग्रेड का चयन करें और सबसे महत्वपूर्ण रूप से बादाम के स्वास्थ्य लाभ।

हालांकि हमारे जागरूक बादाम के लाभों को जानते हैं, लेकिन जब कोई हमें उल्लेख करने के लिए कहता है तो हम उनमें से कुछ को ही याद कर सकते हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद, यदि आपको कभी भी किसी को बताने की आवश्यकता है, तो आप बादाम (Badam in Hindi) के बारे में विस्तृत जानकारी बता पाएंगे। बादाम (Badam in Hindi) के स्वास्थ्य लाभ में से एक यह भी है कि यह आपकी याददाश्त को तेज करता है।

बादाम (Badam in Hindi) क्या है ? बादाम के बारे में जानिए

बादाम क्या है ? बादाम के बारे में जानिए

बादाम (Badam in Hindi) ईरान से संबंधित वृक्षों के एक परिवार का एक हिस्सा है और इसके अतिरिक्त आसपास के राष्ट्र से इसका इतिहास जोड़ा जाता है | परन्तु आज कल यह दुनिया के और हिस्सों में जैसे की भूमध्यसागरीय वातावरण में 28 ° 48 ° N के अलावा और 20 ° और 40 ° S के बीच में भी विकसित होते हैं।
हिन्दोस्तान में इसकी पैदावार जम्मू कश्मीर के इलाके में होती है क्यूंकि इसकी पैदावार के लिए एक सिर्फ जम्मू कश्मीर ऐसा इलाका है जहॉ सही तापमान इसकी पैदावार के लिए पाया जाता है|

बादाम (Badam in Hindi) एक पर्णपाती वृक्ष है जो परिपक्व होने पर गिर जाता है। बादाम के पेड़ की ऊँचाई प्रायः ५-१० मीटर (१६-३३ फीट) होती है, जिसका व्यास ३० सेमी (१२ इंच) तक होता है।

बादाम इंग्लिश नाम | बादाम इंग्लिश मीनिंग | Badam English Meaning or Badam English Name

Badam English Name

बादाम(Badam in Hindi) अंग्रेजी अर्थ या बादाम अंग्रेजी नाम “अल्मोंड्स” (Almonds) है।
बादाम(Badam in Hindi) का द्विपद नाम प्रूनस डलसिस है।

बादाम(Badam in Hindi) के अन्य संबंधित नामों में शामिल हैं:

बादाम(Badam in Hindi) को जर्मन में मंडेल या नैकमैंडल के नाम से जाना जाता है।
बादाम(Badam in Hindi) को मंडोरलो (पेड़ के लिए इतालियन में) और मंडोरला (फल के लिए इतालियन में) के नाम से जाना जाता है|

बादाम गिरी के बारे में जानिए? | बादाम गिरी क्या होती है?

बादाम गिरी (Badam Giri ) बादाम के अंदर से निकलने वाला फल है, जो आमतौर पर इसके मोटी परत या शीलके को निकाल कर या हटाकर पाया जाता है। बादाम को बाजार में यां तो शीलका हटा कर यां तोह शीलके के साथ बेचा जाता है।

बादाम(Badam in Hindi)शीलके के साथ जो बाजार में मिलता है उसको अंग्रेजी में इन शेल आलमंड(Inshell Almonds) कहा जाता है और दूसरी और बिना शीलके वाला जिसे हम बादाम गिरी कहते है उसे अंग्रेजी में आलमंड कर्नल्स (Almond Kernels) बोला जाता है |

तोह हम यह कह सकते है की बादाम बाजार में दो मुख्यत: रूप में पाया जाता है (कृपया ध्यान दें हम इसकी अलग अलग जातियों के बारे में यहाँ बिलकुल नहीं कह रहे परन्तु यह कौनसे मुख्यत: रूप में बेचा जाता है उसकी बात कर रहे हैं | )

१) बादाम गिरी – इंग्लिश में आलमंड कर्नल्स (Almond Kernels)
2) बादाम शीलके समेत – इंग्लिश में आलमंड इन शैल (Inshell Almonds)

बादाम दूध क्या होता है? | What is Almond Milk?

बादाम दूध क्या होता है? | What is Almond Milk?

बादाम(Badam in Hindi) के दूध को प्लांट-बेस्ड (plant-based) दूध माना जा सकता है। यह बादाम से संसाधित किया जाता है और साथ ही एक मलाईदार बनावट और अखरोट का स्वाद होता है। बादाम के दूध में मांसपेशियों के निर्माण का प्रोटीन होता है और यह मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो कसरत करने के बाद तंग या कठोर मांसपेशियों को आराम देने के लिए कुशल है।
इसमें कोलेस्ट्रॉल, हाइड्रोजनीकृत फैट या लैक्टोज नहीं होता है, साथ ही यह उन लोगों द्वारा भी लिया जाता है जो लैक्टोज-असहिष्णु होते हैं और इसी तरह दूसरों को भी, जैसे कि वेगन, जो आमतौर पर दूध की चीजों का सेवन नहीं करते।

बादाम पोषण के बारे में जानिए ? | Nutritional Facts of Badam | बादाम में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर

बादाम (Badam in Hindi) में एक प्रभावशाली पोषक प्रोफ़ाइल है। 1-औंस (28-ग्राम) बादाम (Badam in Hindi) की मात्रा में शामिल हैं:

कैलोरी (Calories): 164
फाइबर (Fiber): 3.5 ग्राम
प्रोटीन (Protein): 6 ग्राम
फैट (Fat): 14 ग्राम (जिनमें से 9 मोनोअनसैचुरेटेड हैं)
विटामिन ई (Vitamin E): RDI का 37%
मैंगनीज (Manganese): RDI का 32%
मैग्नीशियम (Magnesium): RDI का 20%

यदि और बात करें तो बादाम में कॉपर, विटामिन बी 2 (राइबोफ्लेविन) और फॉस्फोरस की एक अच्छी मात्रा होती है।

बादाम में फाइबर

बादाम (Badam in Hindi) फाइबर का एक अच्छा स्रोत होने के साथ-साथ कई अन्य नट्स की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स है, यही कारन बादाम (Badam in Hindi) को कम-कार्ब डाइट फॉलो करने वाले लोगो के लिए एक शानदार चयन बनाता है।

बादाम में फैट्स

बादाम(Badam in Hindi) एक उच्च फैट (वसा) वाला भोजन है, जो दिन की अनुशंसित फैट (वसा) की मात्रा का लगभग 22% सिर्फ 28-ग्राम में प्रदान करता है। हालांकि, बादाम(Badam in Hindi) में स्थित फैट (वसा) का एक बहुत बड़ा हिस्सा मोनोअनसैचुरेटेड फैट (वसा) है।

बादाम में प्रोटीन

बादाम(Badam in Hindi) शाकाहारी प्रोटीन का एक उत्कृष्ट संसाधन है, जिसमें सभी महत्वपूर्ण और नॉन एसेंशियल अमीनो एसिड होता है।

बादाम में सूक्ष्म पोषक तत्व

बादाम(Badam in Hindi) के एक औंस(28-ग्राम) में विटामिन ई (vitamin E) की दैनिक अनुशंसित मात्रा का 37%, कैल्शियम (calcium) की रोजमर्रा की सुझाई गई मात्रा का 8% और आयरन (iron) की रोजमर्रा की सुझाई गई मात्रा का 6% है। विटामिन ई (vitamin E) एंटी-ऑक्सीडेंट गुण और प्रतिरक्षा समारोह को बनाए रखता है। दांतों के साथ-साथ हड्डियों की संरचना को बनाए रखने के लिए कैल्शियम (calcium) आवश्यक है। आयरन (iron) विशिष्ट हार्मोनल एजेंटों के उत्पादन में मदद करता है और मांसपेशियों को ऑक्सीजन को आगे बढ़ाता है।

बादाम की किस्में? | बादाम कितने प्रकार का होता है | Varieties of Badam

बादाम(Badam in Hindi) की किस्मों की बात करें तो बाजार में कई ग्रेड उपलब्ध हैं।
बादाम(Badam in Hindi) की ग्रेडिंग विभिन्न कारकों के आधार पर की जाती है, भौगोलिक क्षेत्र उनमें से एक है।
उपयोग के मामले के आधार पर, आप वही खरीद सकते हैं जो आपके लिए सही है।

इस लेख में, हम मोटे तौर पर तीन प्रमुख श्रेणियों में बदनाम को वर्गीकृत करेंगे:
1. कैलिफोर्निया बादाम (California Badam)
2. गुरबंदी बादाम (Gurbandi Badam)
3. ममरा बादाम (Mamra Badam)

कैलिफ़ोर्निया बादाम (California Badam) कौनसा होता है ?

संयुक्त राज्य अमेरिका में कैलिफोर्निया एकमात्र स्थान है जहां बादाम(Badam in Hindi) की व्यावसायिक रूप से खेती की जाती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में बादाम की 49 किस्मों का विस्तार किया गया है। चार किस्में राज्य में उगाए गए सभी बादाम का 85% हिस्सा हैं। चार प्राथमिक ग्रेड नॉनपेरिल (Nonpareil Almonds), कार्मेल(Carmel Almonds), इंडिपेंडेंस(Independence Almonds) और सनोरा (Sanora Almonds) हैं।

एक-एक करके इन पर बात करते हैं।

(Pareil and Nonpareil Badam) पेयरिल और नॉनपेरिल बादाम कौनसे होते हैं?

नॉनपेरिल बादाम (Nonpareil Badam), कैलिफोर्निया में उगाई जाने वाली सबसे लोकप्रिय व्यावसायिक किस्म है। नॉनपेरिल बादाम (Nonpareil Badam) आसानी से प्रस्फुटित (त्वचा हटाए गए) और संसाधित रूपों के लिए कट जाता है। बादाम के इस ग्रेड में एक पतली बाहरी खोल होता है और गिरी की चिकनी, हल्की त्वचा होती है, इसलिए वे बहुत आसानी से फल शोरड देते हैं। यदि आप एक अच्छे दिखने वाले बादाम गिरी की इच्छा रखते हैं, तो नॉनपैरिल बादाम को चुनिए।

(Pareil Badam)पारेल बादाम- दूसरी ओर पारेल बादाम इतना लोकप्रिय नहीं है और आसानी से प्रस्फुटित भी नहीं होता| इसमें नॉनपेरिल बादाम की तुलना में चिकनी त्वचा भी नहीं होती।

इंडिपेंडेंस बादाम (Independence Badam) कौनसे होते हैं?

इंडिपेंडेंस बादाम (Independence Badam) की खेती पहली बार ज़ाइगर जेनेटिक्स द्वारा की गई थी और यह 2008 से उत्पादकों के लिए उपलब्ध हुआ। आमतौर पर, बादाम को सफल फसल बनाने के लिए क्रॉस-परागण (cross-pollination) की आवश्यकता होती है। सीधे शब्दों में कहें, एक चयन से पौधे पराग को एक अतिरिक्त रेंज के फूल को स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है ताकि फूल को खिलाया जा सके और नट्स के रूप में स्थापित किया जा सके।
यही कारण है कि हमारे पास बादाम के बागों में लगाए जाने वाले पराग समूहों की कई किस्में हैं। हाल ही में जारी की किये गए इंडिपेंडेंस बादाम (Independence Badam), ’फिर भी, एक आत्म-परागण चयन है, जो दर्शाता है कि एक इंडिपेंडेंस ट्री से पराग एक अतिरिक्त इंडिपेंडेंस ट्री से खिलने के साथ-साथ परागण भी कर सकता है।

इंडिपेंडेंस बादाम (Independence Badam) उत्पादन की कम लागत के कारण बाजार में उपलब्ध सबसे सस्ती पसल है, लेकिन जब खरीदार की पसंद से तुलना की जाती है, तो खरीदार उस पारंपरिक को पसंद करते हैं जो नॉनपेरिल बादाम (Nonpareil Badam) है। नॉनपेरिल बादाम (Nonpareil Badam) और इंडिपेंडेंस बादाम (Independence Badam) की कीमतें ज्यादातर करीब हैं। यही कारण है कि हमने तुलना के लिए इन दो श्रेणियों को चुना। लेकिन कीमत की बात करें तो इंडिपेंडेंस बादाम (Independence Badam) की तुलना में नॉनपेरिल बादाम (Nonpareil Badam) महंगा है।

(Carmel Badam) कार्मेल बादाम कौनसे होते हैं?

तीसरी श्रेणी की बात करें तो 1966 में कैलिफोर्निया के ले ग्रैंड में कार्मेल बादाम ग्रेड की शुरुआत हुई थी। कैलिफोर्निया प्रकार की किस्मों के एक परिवार के सदस्य, कार्मेल को अपनी ही श्रेणी में वारंट करने के लिए पर्याप्त लोकप्रिय हो गया है।

एक नरम-खोल चयन, कार्मेल बादाम (Carmel Badam) का उपयोग आमतौर पर ब्लैंचिंग और रोस्टिंग के लिए किया जाता है। इस तथ्य के कारण कि वे जल्दी से संसाधित होते हैं, कार्मेल बादाम (Carmel Badam) प्रकारों को अक्सर नॉनपैरिल और अन्य ग्रेड दोनों के लिए प्रतिस्थापित किया जाता है।
कैलिफोर्निया के इस प्रकार के बादाम में विभिन्न प्रकार की दृढ़ता, गिरि आकार, त्वचा का रंग और सतह की विशेषताएं हैं। इस वजह से, वे वस्तुतः किसी भी प्रकार की प्रक्रिया या अनुप्रयोग के लिए बहुमुखी और अच्छी तरह से फिट होते हैं|

नीचे कार्मेल बादाम (Carmel Badam) के बारे में कुछ रोचक सत्य हैं जैसा कि बादाम बोर्ड ऑफ कैलिफोर्निया द्वारा बताया गया है:
1. नॉनपेरिल सोफ्टशेल के 25-30 दिन बाद तैयार होता है।
2. इसमें कवर स्थिरता और उचित सीवन उद्घाटन है।
3. मध्यम आकार, संकीर्ण आकार; कुछ झुर्रीदार सतह।

सोनोरा बादाम (Sonora Badam) कौनसे होते हैं?

कैलिफोर्निया ग्रेड के भीतर सोनोरा बादाम सबसे प्रीमियम है।
नॉनपेरिल के 7-10 दिनों बाद कटाई; नॉनपेरिल और कारमेल की तुलना में एक शीर्ष संस्करण।
इसमें एक पेपर शेल है; गहरा भूरा रंग; खुरदरा सतह; उच्च सिवनी उद्घाटन।
आकार आमतौर पर आकार में बड़ा, लंबा संकीर्ण होता है; हल्का रंग; चिकनी सतह।
यदि आप कैलिफ़ोर्निया बादाम के भीतर चयन कर रहे हैं, तो यह अनुशंसित ग्रेड है।

गुरबंदी बादाम (Gurbandi Badam) कौनसे होते हैं?

गुरबंदी बादाम (Gurbandi Badam)

गुरबंदी बादाम (Gurbandi Badam), जिसे अतिरिक्त रूप से ‘छोटी गिरि’ कहा जाता है, अफगानिस्तान से आयात किया जाता है।
तेल की उच्च सामग्री के कारण कुल उपज का एक छोटा हिस्सा कड़वा होता है। उनका छोटा आकार कैलिफ़ोर्निया बादाम की तुलना में इसे पूरी तरह से पोषण से भरपूर बनाता है। वे मुख्य रूप से स्नैकिंग के लिए उपयोग किए जाते हैं और रात भर भिगोने के बिना सीधे उपभोग किया जा सकता है।

गुरबंदी बादाम के फायदे? | Gurbandi Badam Benefits | Gurbandi Badam ke fayde in Hindi

गुरबंदी बादाम (Gurbandi Badam) में कैलिफ़ोर्निया बादाम (California Badam) से अधिक तेल सामग्री है। यही कारण है कि गुरबंदी बादाम (Gurbandi Badam) में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं और यह ओमेगा 3, विटामिन ई, और फाइटोकेमिकल्स जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। कैलिफ़ोर्निया बादाम (California Badam) के मामले में, इसे रात भर भिगोने और त्वचा को छीलने के बाद उपभोग करने की सलाह दी जाती है क्योंकि वे विषाक्त रसायनों के साथ पास्चुरीकृत होते हैं।
दूसरी ओर, गुरबंदी बादाम का सीधे सेवन किया जा सकता है। ममरा बादाम के बाद, गुरबंदी बादाम (Gurbandi Badam), बादाम (Badam) के परिवार में दूसरा शीर्ष संस्करण है। सीमित आपूर्ति के कारण कैलिफ़ोर्निया बादाम (California Badam) वालों की तुलना में गुरबंदी बादाम (Gurbandi Badam) की कीमत भी अधिक है और खरीद की लागत भी अधिक है। गुरबंदी बादाम (Gurbandi Badam) की कीमत तब पर्याप्त हो जाती है जब कैलिफ़ोर्निया बादाम (California Badam) और गुरबंदी दोनों के पोषण संबंधी प्रोफाइल की तुलना की जाती है।

मामरा बादाम (Mamra Badam) कौनसे होते हैं?

मामरा बादाम (Mamra Badam), बैडम की सभी श्रेणियों में पोषक तत्वों में सबसे अधिक प्रीमियम और सबसे एकपौष्टिक है।
मामरा बादाम (Mamra Badam) खनिजों, स्वस्थ प्रोटीन और विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं। यह एक ठोस रक्त लिपिड प्रोफाइल के पक्ष में कोरोनरी धमनी की स्थिति और स्ट्रोक को रोकता है। मामरा बादाम (Mamra Badam) आमतौर पर अपने कॉम्पैक्ट आकार के साथ-साथ उच्च आहार प्रोफ़ाइल के कारण पहचाने जाते हैं और किसी भी अन्य बादाम प्रकार की तुलना में अतिरिक्त तेल सामग्री होते हैं। वे आम तौर पर अपनी मनोरम पसंद के लिए जाने जाते हैं जिसमें विभिन्न प्रकार के सुखद और स्वादिष्ट व्यंजन शामिल होते हैं।

मामरा बादाम के प्रकार / किस्में ? | Types/ Varieties of Mamra Badam

खरीद की भौगोलिक उत्पत्ति के आधार पर, ममरा बादम को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है:

1. अफगानी मामरा बादाम (Afghani Mamra Badam)
2. ईरानी मामरा बादाम (Irani Mamra Badam)
3. कश्मीरी मामरा बादाम (Kashmiri Mamra Badam)

अफगानी मामरा बादाम (Afghani Mamra Badam)

अफगानी मामरा बादाम (Afghani Mamra Badam)

अफगानी मामरा बादाम (Afghani Mamra Badam) की बात करें तो वे अन्य मूल के मामरा की तुलना में मध्यम आकार के हैं। अन्य मूल की तुलना में तेल सामग्री शायद थोड़ी कम हो लेकिन इन मामरा का स्वाद अच्छा है। अफ़ग़ानिस्तान का ममरा बादाम अपने कुरकुरे पन के लिए जाना जाता है।

ईरानी मामरा बादाम (Irani Mamra Badam)

ईरानी मामरा बादाम (Irani Mamra Badam)

ईरानी मामरा बादाम (Irani Mamra Badam) के बारे में बात करें तो, वे आकार में बड़े होते हैं, आमतौर पर ममरा की लंबाई।
वे तेल सामग्री में समृद्ध हैं और स्वाद भी बहुत अच्छा होता है। सामर्थ्य के बारे में बात करें तो, ईरानी मामरा बादाम (Irani Mamra Badam) और अफगानी मामरा बादाम (Afghani Mamra Badam) की लागत उस देश पर निर्भर करेगी जहां पर वयक्ति स्थित है। यदि आप भारत में हैं, तो अन्य दो ग्रेडों की तुलना में एक कश्मीरी मामरा बादाम (Kashmiri Mamra Badam) खरीद सकते हैं क्योंकि आयात शुल्क में बादाम की कीमत बढ़ जाती है। यदि आप अफगानिस्तान या ईरान में हैं, तो स्थानीय मूल मामरा खरीदने की सिफारिश की जाती है। लेकिन अगर आप इन देशों के बाहर कहीं भी स्थित हैं, तो आप तीनों में से किसी को भी चुन सकते हैं।

कश्मीरी मामरा बादाम (Kashmiri Mamra Badam)

कश्मीरी मामरा बादाम (Kashmiri Mamra Badam)

कश्मीरी मामरा बादाम (Kashmiri Mamra Badam) के बारे में करें तो, वे कॉम्पैक्ट या छोटे आकार के होते हैं, जो वास्तव में उन्हें तेल सामग्री का एक प्रीमियम स्रोत बनाते हैं।
स्वाद भी बढ़िया होता है। इस उत्पत्ति के लिए आधुनिक मशीनरी की कम उपलब्धता के कारण, अधिकांश खरीद प्रकृति में जैविक है। यह आपूर्ति के आकार (सीमित आपूर्ति) को भी प्रभावित करता है लेकिन पोषण प्रोफ़ाइल को बहुत बढ़ावा मिलता है। यदि आप भारत में स्थित हैं, तो कश्मीरी मामरा बादाम (Kashmiri Mamra Badam) आपके उपभोग के लिए बहुत अच्छे दाम में प्राप्त किया जा सकता है। इन ग्रेडों की कमी उन्हें महंगा बनाती है, लेकिन चूंकि भारतीय मूल के कश्मीरी मामरा बादाम (Kashmiri Mamra Badam) पर कोई आयात शुल्क नहीं लगता है, इसलिए इन्हें खरीदना एक सही विकल्प माना जा सकता है।

सर्वश्रेष्ठ किस्म का बादाम

कैलिफ़ोर्निया बादाम को “कोडेक्स एलिमेथ्रिस (Codex Alimentarius)” के अनुसार जहरीले रसायनों के साथ पास्चुरीकृत किया जाता है। इन बादामों की त्वचा को निगलना अनुशंसित नहीं है, क्योंकि इनमें कुछ अवशिष्ट विषाक्तता हो सकती है। इसलिए, कैलिफोर्निया बादाम को बेस वेरिएंट माना जा सकता है और सस्ता भी।

कैलिफ़ोर्निया बैडम के बाद, यदि आप स्वाद से समझौता करके अपग्रेड करने के इच्छुक हैं, लेकिन पोषण संबंधी लाभों की तलाश में, गुरबांडी बादाम को भी एक विकल्प माना जा सकता है।

सबसे अच्छा और सबसे प्रीमियम वाले ममरा बदम हैं। वे बादाम परिवार में अव्वल हैं। हालांकि वे महंगे हैं, लेकिन यदि आप अपने आहार में बादाम को शामिल करने की योजना बना रहे हैं, तो इसके पोषण संबंधी लाभों को मद्देनज़र रखते हुए। आपको मामरा के लिए जाना चाहिए। इसकी सीमित आपूर्ति के कारण उच्च लागत भी है।

बादाम खाने के फायदे और नुकसान?

बादाम खाने के फायदे और नुकसान?

यदि हम बात करे बादाम(Badam in Hindi) की तोह वैसे तोह यह सुपरफ़ूड है | अगर इसका सेवन हम सही मात्रा में करें तोह यह एक बहुत ही शक्तिशाली फल है जिसके अनेक फायदे देखने को मिले हैं| बच्चो से लेके यदि आप बॉडीबिल्डिंग करते हैं तोह बादाम(Badam in Hindi) आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण फल है | पहलवानी करने वाले लोग जादातर इसका दूध बना के पीते हैं |

यदि हम इसके नुकसान की बात करें तोह यदि हम इन्हें सही मात्रा में खाएं तोह इसके कोई नुकसान देखने को नहीं मिले हैं परन्तु अगर आपको नट्स अलेर्जी है तोह यह आपके यह शायद कोई अलेर्जी रिएक्शन कर सकते हैं |

तोह चलिए सबसे पहले हम बादाम(Badam in Hindi) खाने के फाईदों की बात करते हैं |

बादाम खाने के फायदे? | Badam ke fayde in hindi ?

बादाम(Badam in Hindi) जैसा कि हम सभी जानते हैं कि दुनिया में सबसे लोकप्रिय ट्री नट्स हैं। वे पोषक तत्वों की एक विशाल मात्रा में वितरण करते हैं क्योंकि उनके पास एक प्रभावशाली पोषक प्रोफ़ाइल है।

बादाम आपके मस्तिष्क के लिए बढ़िया हैं: बादाम(Badam in Hindi) कई पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो मानव मस्तिष्क की वृद्धि और कल्याण में मदद करते हैं। वे वास्तव में एक बड़े बौद्धिक स्तर से जुड़े हुए हैं और वास्तव में छोटे बच्चों के सामान्य मस्तिष्क विकास के लिए एक सुपरफूड उत्पाद के रूप में लंबे समय से देखे गए हैं।

कोलेस्ट्रॉल विनियमन: नियमित खपत उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) की डिग्री को बढ़ावा देने में मदद करता है और साथ ही वे कम मोटाई वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) के स्तर को कम करते हैं। यह संतुलन एक स्वस्थ और संतुलित कोलेस्ट्रॉल डिग्री के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, और इसके अलावा, एलडीएल (नकारात्मक कोलेस्ट्रॉल) को लगातार कम करना एक अच्छा विचार माना जा सकता है।

बादाम हडियों के स्वास्थ्य के लिए बढ़िया हैं: बादाम(Badam in Hindi) कई खनिजों (minerals) और विटामिनों (vitamins) का एक शानदार स्रोत है, साथ ही साथ फॉस्फोरस भी निश्चित रूप से उनमें से एक है! हड्डियों की लंबी उम्र और इसी तरह दांतों के अलावा फॉस्फोरस का सहनशक्ति पर महत्वपूर्ण परिणाम हो सकता है, जबकि हड्डियों के कमजोर होने जैसे उम्र संबंधी मुद्दों की शुरुआत को भी रोक सकता है।

बादाम आपके दिल के लिए बढ़िया हैं: बादाम(Badam in Hindi) में मौजूद मोनो-अनसैचुरेटेड फैट्स, हेल्दी और बैलेंस्ड प्रोटीन और पोटेशियम दिल की सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। विटामिन ई एक विश्वसनीय एंटी-ऑक्सीडेंट है और साथ ही हृदय की परेशानी के खतरे को कम करता है, जबकि बादाम में मैग्नीशियम की दृश्यता हृदय गति रुकना को बढ़ावा न देने में मदद कर सकता है।

इम्यून सिस्टम स्ट्रेंथ: आपके शरीर में कई घटक होते हैं जो सामान्य स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान करते हैं, जिसमें सिस्टम की क्षारीयता शामिल होती है। बादाम(Badam in Hindi) क्षार उत्पादों के लिए शानदार संसाधन हैं, साथ ही साथ यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत को लाभ देने के लिए मान्यता प्राप्त है, साथ ही विभिन्न स्वास्थ्य और स्वास्थ्य के मुद्दों के साथ रोग को दूर करने की क्षमता बढ़ जाती है।

स्किनकेयर: त्वचा के स्वास्थ्य के संबंध में और बादाम(Badam in Hindi) के फायदे लोकप्रिय हैं, और इसी तरह बादाम के तेल की मालिश उपचार आमतौर पर नवजात शिशुओं के लिए सलाह दी जाती है।

एंटी-इन्फ्लेमेशन: बहुत से लोग मानते हैं कि “फैट” शब्द का अर्थ कुछ परेशान करने वाला है, फिर भी, वास्तव में, विशिष्ट फैटी एसिड महत्वपूर्ण हैं, इसके अलावा सामान्य स्वास्थ्य के लिए वास्तव में फायदेमंद हो सकता है। शरीर अपने स्वयं के फैट उत्पन्न नहीं कर सकता है, यही कारण है कि हमें उन्हें आहार संसाधनों से प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। बादाम में लिनोलेनिक और लिनोलेनिक एसिड के साथ 2 अत्यंत आवश्यक फैट होते हैं। वे फैट पूरे शरीर में सूजन को कम करने में सहायता करते हैं, जो कि एक मूल समस्या है जो कई व्यक्तियों को अनुभव होती है।

हाई ब्लड प्रेशर प्रबंधन: बादाम में मौजूद पोटेशियम उच्च रक्तचाप का प्रबंधन करने में मदद करता है। अन्य पोषक तत्व अलग-अलग अन्य आवश्यक आवश्यकताओं के संदर्भ में शरीर को बनाए रखते हैं, जो किसी अन्य कमी को रोक सकता है।

गर्भावस्था के लिए अत्यधिक फायदेमंद: बादाम में फोलिक एसिड होता है, जो शिशुओं में होने वाली समस्याओं को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा, यह स्वस्थ कोशिका वृद्धि और ऊतक विकास को भी बढ़ावा देता है। न्यूरल ट्यूब समस्याएं ऐसे मुद्दे हैं जहां तंत्रिका ट्यूब या तो अविकसित है या अजन्मे बच्चे में आंशिक रूप से गायब है। चिकित्सा पेशेवर लगातार गर्भवती महिलाओं को ट्यूब के उचित विकास के लिए फोलिक एसिड की खुराक की सलाह देते हैं, साथ ही बादाम, माताओं और उनके शिशुओं को स्वस्थ और संतुलित रखने पर्याप्त फोलिक एसिड होते हैं।

हमारे पाठकों द्वारा प्रश्न

एक बादाम में कितने मिली ग्राम विटामिन ई पाया जाता है?

यदि हम बादाम की बात करें तोह बादाम में बहुत वैरायटी होती हैं| वैरायटी के साथ साथ उसकी पौष्टिक प्रोफाइल भी बदल जाती है| पर आमतौर पे बात करें तोह बादाम का एक औंस – लगभग 23 नट्स – इसमें 7.3 मिलीग्राम विटामिन ई होता है। तोह इस प्रकार एक बादाम में 0.31 मिलीग्राम के आसपास विटामिन ई पाया जाता है| बादाम आपकी दैनिक आवश्यकता को पूरा करने में मदद करता है|

❤एक किलो बादाम का तेल कितने किलो बादाम में निकलेगा?

अलग अलग प्रकार के बादामों में अलग अलग मात्रा में तेल होता है| जैसे की मामरा बादाम में कैलिफ़ोर्निया बादाम से अधिक तेल होता है| पर हम अगर आम तोर पे बात करें तोह 1 किलो बादाम से 0.6 लीटर तक तेल निकल सकता है| यह आँकड़े बादाम की वैरायटी को मद्देनज़र रखते हुए कम ज़ादा हो सकते हैं|

नीद के लिए बादाम रोगन कैसे सेवन करें?

सक्षम लोग बादाम रोगन को सिर पर लगा सकते हैं और मालिश के लिए उपयोग कर सकते हैं।
और कोई भी व्यक्ति बादाम रोगन की 5 से 10 बूंदों के साथ दूध पी सकता है।

बादाम रोगन की मालिश करनी चाहिए और सोते समय 5 बूंदें नाक में डालने से सिरदर्द, थकावट से राहत मिलती है, बौद्धिक शक्ति को बढ़ाने और मानसिक तनाव को दूर करने के लिए कारीगर है।

यह बाल स्मरण शक्ति के लिए बेहद फायदेमंद है और एक बहुत ही औषधि है। खुराक और उपयोग की विधि: 5 से 10 मिलीलीटर जोड़ें। दूध में मिलाकर सुबह-शाम पिएं। इसे नाक में डालें, जरूरत के अनुसार इसकी मालिश करें।

बादाम खाने से इसका असर कितने दिन में समझ में आता है?

अगर हम बादाम खाने का असर कितने दिनों में देखने को मिलता है कि बात करें तोह यह सवाल अपर्याप्त है क्यूंकि किसी भी पौष्टिक आहार का असर निर्भर करता है कि हम पुरे दिन में क्या क्या सेवन करते है| कहने का अर्थ है कि बादाम का असर हमे देखने को तब मिलता है जब हमारी पूरी आहार योजना, पौष्टिक आहारों से लेहस हो| बादाम आपको अकेले कोई महत्वपूर्ण लाभ नहीं दे सकते परन्तु अगर हम अच्छे सवास्थ के लिए अपनी पूरी आहार योजना पे दयान दे तोह यह बहुत महत्वपूर्ण परिणाम देने में मदद करते हैं|

क्या पैकेट वाले बादाम का तेल निकल जाता है?

यदि बात करें कि क्या पैकेट वाले बादाम का तेल निकल जाता है, तोह यह इस बात पे निर्भर करता है कि अपने पैकेट वाले बादामों में कौनसा बादाम चुना है| बात करें कश्मीरी मामरा कि तोह इसमें सबसे ज़ादा तेल पाया जाता है| उसके बाद दूसरे स्थान पर ग़ुरबंदी बादाम आते हैं| कैलिफ़ोर्निया बादाम जो सबसे सस्ती किसम है बादाम में इसमें सबसे कम तेल पाया जाता है |
परन्तु याद रखे अगर आप घर में बादाम का तेल निकलने कि सोच रहे हैं तोह इसके लिए आपको कोल्ड प्रेस मशीन खरीदने पड़ेगी|

Leave a Comment