अखरोट के फायदे इन प्रेगनेंसी | 14+ Amazing akhrot khane ke fayde pregnancy mein

अखरोट खाने के फायदे प्रेगनेंसी में? |akhrot khane ke fayde in pregnancy

अखरोट खाने के फायदे प्रेगनेंसी में? |akhrot khane ke fayde pregnancy mein

अखरोट खाने के फायदे प्रेगनेंसी में? |akhrot khane ke fayde pregnancy mein

जब एक महिला को पता चलता है कि वह गर्भवती है, तो वह अपने आहार के बारे में बहुत सावधान रहती है (जैसा कि उसे होना भी चाहिए)। यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद अपने आहार में बदलाव करने पर विचार करना चाहिए। आपके गयनेकोलॉजिस्ट (स्त्री रोग विशेषज्ञ) ने आपको यह सुझाव भी दिया होगा कि आप केवल स्वस्थ भोजन का ही सेवन करें। उसने यह भी सुझाव दिया होगा कि आप ड्राई फ्रूट्स (मेवे) और नट्स जैसे बादाम, खुबानी और अखरोट (pregnancy m akhrot khane ke fayde) खाना शुरू कर दें। इस लेख में, हम प्रेग्नेंट महिला को अखरोट खाने के फायदे (pregnant mahila ko akhrot khane ke fayde) के बारे में बात करेंगे। कई उम्मीद करने वाली महिलाओं को अखरोट के पोषण लाभों के बारे में पता नहीं है। तो, आइए गर्भावस्था के दौरान अखरोट के लाभों को देखें (pregnancy me akhrot khane ke fayde)

क्या गर्भावस्था के दौरान अखरोट खाना सुरक्षित है?

क्या गर्भावस्था के दौरान अखरोट खाना सुरक्षित है?

वालनट, जिसे हिंदी में अखरोट के रूप में जाना जाता है, गर्भावस्था के दौरान सेवन के लिए बेहद स्वस्थ और पूरी तरह से सुरक्षित है। अखरोट की गिरी एक मस्तिष्क के समान होती है और वे न केवल मस्तिष्क के सदृश होते हैं बल्कि मस्तिष्क के समुचित कार्य में भी सहायक होते हैं। इसके अलावा, गर्भवती होने पर अखरोट का सेवन करने के कई अन्य संभावित लाभ हैं।

गर्भावस्था के दौरान अखरोट का सेवन करने के पोषण संबंधी लाभ | Nutritional Benefits Akhrot khane ke in Pregnancy

ऐसा माना जाता है कि गर्भावस्था के दौरान नट्स खाने वाली माताओं के बच्चों को अखरोट से एलर्जी होने की संभावना कम होती है। स्वादिष्ट और कुरकुरे अखरोट में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो एक गर्भवती महिला के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। गर्भावस्था के दौरान अकरोट खाने के फायदे (pregnancy m akhrot khane ke fayde) नीचे बताए गए हैं।

1. सबसे जो प्रमुख फैयदा है अखरोट खाने के फायदे प्रेगनेंसी में (akhrot khane ke fayde pregnancy mein), अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो एक बच्चे में मस्तिष्क गतिविधि के विकास के लिए आवश्यक हैं। गर्भावस्था के दौरान अखरोट खाने से शिशु के मस्तिष्क का विकास भी हो सकता है।

2. दूसरे प्रमुख कारण अखरोट खाने के फायदे प्रेगनेंसी में (akhrot khane ke fayde pregnancy mein) की बात करें तोह, अखरोट में गामा-टोकोफेरॉल के रूप में विटामिन ई (Vitamin E) होता है। गामा-टोकोफ़ेरॉल रूप अपने अद्वितीय एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण विटामिन ई का एक बहुत प्रभावी रूप माना जाता है। यह भी फ्री रेडिकल्स से छुटकारा पाने में मदद करता है।

3. तीसरे अखरोट खाने के फायदे प्रेगनेंसी में (akhrot khane ke fayde pregnancy mein | प्रेगनेंसी में अखरोट खाने के फायदे) की बात करें तोह अखरोट विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम, तांबा और मैंगनीज का एक समृद्ध स्रोत हैं। वे कैल्शियम, आयरन, जिंक और सेलेनियम से भी भरे हुए हैं। ये पोषक तत्व अखरोट के कई फायदों को जोड़ते हैं।

4. यह अल्फा-लिनोलेनिक एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है – बच्चे के विकास के लिए आवश्यक फैटी एसिड है।

गर्भावस्था में अखरोट खाने के स्वास्थ्य लाभ?| Health Benefits Akhrot khane ke in Pregnancy

अब जब आप अखरोट के पोषण मूल्य (Nutritional Benefits Akhrot khane ke in Pregnancy) के बारे में जान चुके हैं, तो आइए इस बारे में अधिक जानें कि गर्भावस्था के दौरान उन्हें कैसे खाना आपकी मदद कर सकता है।

1. अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर होता है जो आपके अजन्मे बच्चे की आंखों और मस्तिष्क के विकास में मदद कर सकता है। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein | प्रेगनेंसी में अखरोट खाने के फायदे)

2. अखरोट में प्लांट स्टेरोल होते हैं जो आपके शरीर में रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein | प्रेगनेंसी में अखरोट खाने के फायदे)

3. मध्यम मात्रा में अखरोट खाने से गर्भावस्था के दौरान इष्टतम लिपिड प्रोफाइल को बनाए रखने में भी मदद मिल सकती है। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein | प्रेगनेंसी में अखरोट खाने के फायदे)

4. अखरोट का तेल एंडोथेलियल कोशिकाओं के कार्य को संरक्षित करने में लाभकारी पाया जाता है, जो पूरे शरीर में रक्त वाहिकाओं को लाइन करता है। ये कोशिकाएं रक्त वाहिका लचीलेपन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इसलिए अखरोट के नियमित सेवन से रक्त वाहिकाओं की सूजन को नियंत्रित किया जा सकता है। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

5. जैसे की अखरोट रक्त वाहिकाओं को आराम देते हैं, इसलिए वे उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर ) को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकते हैं। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

6. अखरोट प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, दोनों एक गर्भवती महिला के लिए महत्वपूर्ण हैं। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

7. अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट एक गर्भवती महिला की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। यह सलाह दी जाती है कि आप अखरोट को भूरी त्वचा (अखरोट का शीलका) के साथ खाएं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अखरोट में पाए जाने वाले 90 प्रतिशत एंटीऑक्सीडेंट इसकी त्वचा में केंद्रित होते हैं। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

8. अखरोट में कॉपर की मात्रा, भ्रूण (फोएटस) के उचित विकास में मदद कर सकती है। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

9. अखरोट में पॉलीफेनोल और कॉपर भी होते हैं जो मुक्त कणों (फ्री रेडिकल्स) और कैंसर से होने वाले नुकसान को रोक सकते हैं। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

10. डिलीवरी के बाद, यह अनुशंसा की जाती है कि माताओं प्रसवोत्तर अवसाद को दूर रखने के लिए अखरोट का सेवन करें। उनके अल्फा-लिनोलेनिक एसिड सामग्री प्रसवोत्तर अवसाद, उन्मत्त-अवसादग्रस्तता मनोविकृति और यहां तक ​​कि मनोभ्रंश से लड़ने के लिए अच्छा है। तो, आप डिलीवरी के बाद अखरोट खाना जारी रख सकते हैं। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

11. अखरोट मेलाटोनिन के स्तर को विनियमित करने में भी मदद करता है। मेलाटोनिन अच्छी नींद के लिए मदद्कार होता है| (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

12. अखरोट आपको लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ महसूस कराता है और आपको द्वि घातुमान खाने से रोकता है, इस प्रकार आपका वजन कम रहता है। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

13. अखरोट में कॉपर होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं (रेड ब्लड सेल्स) के निर्माण के लिए आवश्यक होता है। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

14. मैंगनीज बच्चे की हड्डियों और उपास्थि के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। मैंगनीज की आधी दैनिक आवश्यक मात्रा, एक सर्विंग अखरोट द्वारा प्रदान किया जा सकता है। (akhrot khane ke fayde pregnancy mein)

अपने गर्भावस्था के आहार में अखरोट को कैसे शामिल करें?

अपने गर्भावस्था के आहार में अखरोट को कैसे शामिल करें?

1. ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अखरोट खा सकते हैं। उन्हें बेक किए गए सामान, मांस और मछली, और सब्जियों और फलों के सलाद सहित विभिन्न व्यंजनों में भी जोड़ा जा सकता है। महिलाएं कई स्वास्थ्य समस्याओं के उपाय के रूप में अखरोट का सेवन भी करती हैं क्योंकि गर्भावस्था के दौरान दवाइयों की सलाह नहीं दी जा सकती है।

2. आप 1 चम्मच शहद में 3-4 बारीक कटे हुए अखरोट मिला सकते हैं और उन्हें एक गिलास पानी के साथ खा सकते हैं। यह सिरदर्द, अनिद्रा या तनाव से राहत दिला सकता है।

3. एक कटोरे में कटी हुई अखरोट गिरी और कसा हुआ नींबू की त्वचा और शहद के 2 बड़े चम्मच के साथ मिलाएं। भोजन से पहले इस मिश्रण का 1 बड़ा चम्मच सेवन करना फायदेमंद होगा यदि आप एनीमिया और एविटामिनोसिस (लंबे समय तक विटामिन की कमी) के लक्षणों से पीड़ित हैं।

4. आप अपने भोजन में अखरोट को मध्य-भोजन के नाश्ते के रूप में शामिल कर सकते हैं। उनसे अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, भीगे हुए अखरोट खाएं।

गर्भावस्था के दौरान अखरोट खाने के जोखिम क्या हैं?

जबकि गर्भावस्था के दौरान अखरोट का सेवन किया जा सकता है, आपको उन्हें अत्यधिक नहीं खाना चाहिए। किसी भी चीज़ की अधिकता आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है, और यह अखरोट के लिए भी सही है। आप गर्भावस्था में अखरोट खा सकते हैं जब तक आप उन्हें मॉडरेशन में खाते हैं। गर्भवती होने पर एक दिन में 30 ग्राम से अधिक अखरोट का सेवन ना करने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत सारे अखरोट का सेवन माँ के साथ-साथ अजन्मे बच्चे के लिए भी जटिलताएँ पैदा कर सकता है।

यहां कुछ संभावित जटिलताएं हैं जो गर्भावस्था के दौरान अधिक मात्रा में अखरोट का सेवन करने पर उत्पन्न हो सकती हैं।

1. अधिक मात्रा में अखरोट का सेवन करने से गर्भावस्था के दौरान दस्त हो सकते हैं।

2. अखरोट खाने से आयरन के अवशोषण में बाधा आ सकती है और लंबे समय में एनीमिया हो सकता है।

3. अखरोट की एक हल्की एलर्जी गर्भावस्था के दौरान बढ़ सकती है। यदि आपको अखरोट की बहुत अधिक मात्रा में एलर्जी होती है और थोड़ी मात्रा में भी अखरोट का सेवन करते हैं, तो इससे त्वचा पर चकत्ते, होंठों में सूजन, खुजली, चक्कर आना और घरघराहट हो सकती है।

4. अधिक मात्रा में अखरोट खाने से प्रसव के दौरान रक्तस्राव की संभावना बढ़ सकती है।

गर्भावस्था में अखरोट एलर्जी

यदि आपको नट्स एलर्जी है, विशेष रूप से अखरोट एलर्जी है, तो आपको गर्भावस्था के दौरान और प्रसव के बाद भी अखरोट का सेवन करने से बचना चाहिए। लेकिन अगर आपको अखरोट से एलर्जी नहीं है, तो आप उन्हें मध्यम मात्रा में खा सकते हैं।
कई महिलाओं का मानना ​​है कि गर्भावस्था के दौरान नट्स खाना असुरक्षित है और इससे बच्चे को भविष्य में अखरोट की एलर्जी हो सकती है। हालाँकि, यह सिर्फ एक गलत धारणा है।
गर्भावस्था के दौरान नट्स का सेवन करने से आपके बच्चे को नट्स से एलर्जी होने का खतरा नहीं बढ़ेगा। गर्भावस्था के दौरान नट्स खाने से परहेज करने वाली महिलाओं से पैदा होने वाले शिशुओं में अखरोट से एलर्जी भी हो सकती है। तो, आप गर्भावस्था के दौरान अखरोट खा सकते हैं, बस उन्हें संयम में खाने के लिए याद रखें।

अब जब आप अखरोट के भारी स्वास्थ्य लाभों से अवगत हैं, तो उन्हें अपने गर्भावस्था आहार का हिस्सा बनाने से पहले दो बार न सोचें। आप उनके दुष्प्रभाव के बारे में चिंता किए बिना गर्भावस्था के दौरान प्रतिदिन 2-3 अखरोट खा सकते हैं। जब तक आप उन्हें मध्यम मात्रा में खाते हैं, तब तक आपको कोई समस्या नहीं होती है। हालांकि, अखरोट खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि अखरोट अछि क्वालिटी का हो । उन अखरोट के दानो के सेवन से बचें जिन रूखे स्वाद होते हैं।







		

Leave a Comment